कौशल जो नियोक्ता चाहते हैं (Skills that employers want)
कौशल जो नियोक्ता चाहते हैं (Skills that employers want )
प्रौद्योगिकी और
आमने-सामने संचार की बदलती दुनिया में, नियोक्ता अपने नए कर्मचारियों में ऐसे कौशल की तलाश करते हैं जो साबित करें कि
वे व्यवसाय की मांगों को पूरा कर सकते हैं। नौकरी विशिष्ट कौशल अक्सर काम पर रखे
जाने के बाद सिखाए जा सकते हैं, लेकिन नियोक्ताओं
द्वारा जिन गुणों को सबसे अधिक महत्व दिया जाता है वे वे हैं जो प्रवेश स्तर से
लेकर प्रबंधन तक किसी भी पद के लिए फायदेमंद होंगे।
नौकरी की ज़रूरतों के
अनुरूप ढलने और विभिन्न वातावरणों में अच्छा काम करने की क्षमता वर्षों पहले की
अच्छी कार्य नीति के लक्षणों से अधिक महत्वपूर्ण है। एक मेहनती, जिम्मेदार, भरोसेमंद व्यक्ति बनने से परे किन गुणों की आवश्यकता होती
है? एक मूल्यवान कर्मचारी
बनने के लिए साक्षात्कार में इन गुणों को उजागर करें और काम करते समय उन्हें बनाए
रखें।
सकारात्मक दृष्टिकोण -
सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना और जो भी आवश्यक कार्य करने की इच्छा है, वह नियोक्ता को प्रभावित करेगा। जहां भी जरूरत
हो, आगे बढ़ने और मदद करने के
लिए तैयार रहें, सहकर्मियों को
प्रोत्साहित करें और उनका समर्थन करें, और कंपनी के बड़े उद्देश्य में विश्वास करें। गपशप, नकारात्मकता और शिकायतों से बचें। आपके दृष्टिकोण को पहचाना
जाएगा और पुरस्कृत किया जाएगा।
नेतृत्व के गुण -
कार्यभार संभालने की इच्छा, विभिन्न लोगों के
समूह के साथ काम करने की क्षमता, और कंपनी के
प्रति ईमानदारी और वफादारी के प्रति प्रतिबद्धता, ये सभी एक मजबूत नेता के गुण हैं। एक नेता अहंकारी नहीं
होता लेकिन वह जानता है कि दूसरों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए कैसे
प्रेरित किया जाए।
समस्या समाधानकर्ता - यदि
आपके विभाग या किसी क्षेत्र में कोई समस्या है जिसमें सुधार किया जा सकता है,
तो समाधान के बारे में सोचें। बॉस उन
कर्मचारियों को महत्व देते हैं जो पहल करते हैं और स्थितियों को संभालते हैं या
स्वयं सुधार करते हैं।
आत्म-जागरूकता - कोई भी
व्यक्ति पूर्ण नहीं होता। अपनी ताकत और कमजोरी के क्षेत्रों को जानें। अपनी
शक्तियों को उजागर करें और व्यवसाय को लाभ पहुंचाने के लिए उनका उपयोग करें। अपनी
कमजोरियों को सुधारने पर काम करें। जब आपको सहायता की आवश्यकता हो तो पहचानें और स्वीकार
करें और सहायता स्वीकार करने के लिए तैयार रहें।
जुनून - चाहे नौकरी कोई
भी हो, जब आप वास्तव में कंपनी
के मिशन में विश्वास करते हैं और जो करते हैं उसके प्रति जुनूनी होते हैं, तो आप कड़ी मेहनत करते हैं और अधिक प्रतिबद्ध
होते हैं; वृद्धि और उन्नति की
पेशकश करते समय कंपनियां दो चीजें देखती हैं। नौकरी लेने से पहले कंपनी का मिशन और
लक्ष्य जान लें. सुनिश्चित करें कि वे कुछ ऐसे हैं जिन पर आप विश्वास करते हैं। आप
व्यवसाय के बारे में जितना अधिक जुड़े और भावुक होंगे, आप कंपनी के भीतर उतना ही आगे बढ़ेंगे।
संचार (सुनना, मौखिक और लिखित) अच्छा संचार एक अच्छे श्रोता
होने से शुरू होता है। यदि आप शर्मीले हैं या आपको लगता है कि आपके लिखित संचार
कौशल पर काम करने की ज़रूरत है, तो यह ठीक है। एक
अच्छा श्रोता बनने से शुरुआत करें, नोट्स लें,
प्रश्न पूछें और स्पष्टीकरण प्राप्त करें। अपने
मौखिक और लिखित संचार कौशल को विकसित करने के लिए सक्रिय रूप से काम करें। प्रभावी
ढंग से सुनने, बोलने और लिखने
में सक्षम होने से आप किसी भी काम में आगे बढ़ेंगे।
बहुत सामान्य शब्दों में,
नियोक्ता ऐसे लोगों को नौकरी पर रखना चाहते हैं
जो पसंद करने योग्य हों और उनके काम को आसान बना दें। वे ऐसे लोग चाहते हैं जो
कार्यभार संभाल सकें, संगठन में मूल्य
जोड़ सकें और अन्य कर्मचारियों के साथ अच्छा काम कर सकें।
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